Home राजनीती ब्‍याज सहित आय और पेंशन प्राप्‍त करने वाले 75 वर्ष की आयु से ऊपर के वरिष्‍ठ नागरिकों को आयकर दाखिल करने से छूट

सस्‍ते और किराये के घरों पर अतिरिक्‍त राहत पर जोर
फेसलेस (उपस्थिति रहित) विवाद समाधान समिति के गठन का विचार
विनिर्माण क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए कर राहत
स्‍टार्ट-अप्‍स के लिए बजट में कर प्रोत्‍साहन राशि का प्रावधान
पिछले छह वर्षों में आयकर दाखिल करने वालों की संख्‍या 3.31 करोड़ से 6.48 करोड़ हुई

नई दिल्ली । केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज संसद में केन्द्रीय बजट 2021-22 पेश करते हुए कर प्रणाली एवं वाद प्रबंधन को और भी अधिक सरल बनाने तथा प्रत्‍यक्ष कर प्रणाली के अनुपालन को आसान बनाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने वरिष्‍ठ नागरिकों को आयकर दाखिल करने से राहत प्रदान की है। उन्‍होंने आयकर दाखिल करने की प्रक्रिया में लगने वाले समय में कमी लाने का जिक्र किया। वित्त मंत्री ने लिए विवाद समाधान समिति और फेसलेस (उपस्थिति रहित) आयकर अपीलीय ट्रिब्‍यूनल -आईटीएटी के गठन की घोषणा की। उन्‍होंने अप्रवासी भारतीयों को कर राहत प्रदान करने की बात कही और लेखा परीक्षा में छूट तथा लाभांश आय में राहत की घोषणा की। श्रीमती सीतारमण ने विनिर्माण के क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों का उल्‍लेख किया। इसके अलावा, सस्‍ते मकानों और किराये के घरों की परियोजना को भी अतिरिक्‍त राहत प्रदान की। वित्त मंत्री ने आईएफएससी में कर प्रोत्‍साहन राशि और छोटे चैरिटेबल न्‍यासों के लिए राहत की घोषणा की। उन्‍होंने देश में स्‍टार्ट-अप्‍स को बढ़ावा देने में प्रोत्‍साहन के लिए किए गए कार्यों का जिक्र किया।
श्रीमती निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि कोविड महामारी के बाद एक नया विश्‍व हम सभी के सामने आएगा और भारत ऐसे में अग्रणी देश की भूमिका निभाएगा। उन्‍होंने कहा कि ऐसे परिप्रेक्ष्‍य में हमारी कर प्रणाली पारदर्शी और समर्थ होनी चाहिए, साथ ही यह निवेश को बढ़ावा देने वाली तथा देश में रोजगार उपलब्‍ध कराने वाली होनी चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि इन सभी के अलावा हमारी कर प्रणाली को करदाताओं के बोझ को कम-से-कम करना चाहिए। उन्‍होंने कहा‍ कि अर्थव्‍यवस्‍था और करदाताओं को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने सुधारों की एक विस्‍तृत श्रृंखला शुरू की है। इन महत्‍वपूर्ण सुधारों में कॉरपोरेट टैक्‍स दर में कमी लाना, लाभांश वितरण कर को समाप्‍त करना और छोटे करदाताओं को अधिकतम छूट तथा राहत प्रदान करना शामिल है। वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 में आयकर दाखिल करने वालों की संख्‍या 6.48 करोड़ रही, जबकि 2014 में यह संख्‍या 3.31 करोड़ थी।

वरिष्‍ठ नागरिकों को राहत
स्‍वतंत्रता के 75वें साल के बजट में 75 वर्ष की आयु और उससे अधिक के वरिष्‍ठ नागरिकों को ज्‍यादा राहत प्रदान की गई है। ऐसे वरिष्‍ठ नागरिक जिन्‍हें पेंशन और ब्‍याज सहित आय प्राप्‍त होती है, उन्‍हें आयकर दाखिल करने से राहत प्रदान की गई है। उन्‍हें भुगतान करने वाला बैंक ही उनकी आय से आवश्‍यक कर की कटौती करके राशि अंतरित कर देगा।

अप्रवासी भारतीयों को कर राहत और लाभांश में छूट
स्‍वदेश लौटने वाले अप्रवासी भारतीयों के लिए आयकर से जुड़े कठिन प्रावधानों को सरल बनाने और विदेश से उनकी सेवानिवृत्ति होने के बाद भारत लौटने पर आय से संबंधित मुद्दों को आसानी से सुलझाने के लिए सरल नियमों का प्रावधान बजट में किया गया है। इनके अनुसार टीडीएस मुक्‍त लाभांश भुगतान आरईआईटी/आईएनवीआईटी को करने का प्रस्‍ताव किया गया है। विदेशी पोर्टफोलियो वाले निवेशकों के लिए बजट में कम संधि दर पर लाभांश आय में कर कटौती का प्रस्‍ताव किया गया है। बजट में यह भी प्रावधान है कि लाभांश आय पर अग्रिम कर की देयता लाभांश का भुगतान या उसकी घोषणा के बाद ही उत्‍पन्‍न होती है। वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसा पाया गया है कि शेयरधारकों द्वारा अग्रिम कर भुगतान करने के लिए लाभांश आय की सही गणना नहीं की जा सकती।

सस्‍ते और किराये के घर
वित्त मंत्री ने घोषणा की कि सस्‍ते घर खरीदने के लिए मिलने वाले ऋण के ब्‍याज में 1.5 लाख रुपये तक की छूट का प्रावधान 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया जाएगा। सरकार द्वारा लोगों को सस्‍ते घर उपलब्‍ध कराने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है। उन्‍होंने सस्‍ते घर की योजना के तहत कर छूट का दावा करने के लिए पात्रता की समय-सीमा एक वर्ष और बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी है। प्रवासी मजदूरों के लिए किराये के सस्‍ते मकान उपलब्‍ध कराने के प्रावधान में वित्त मंत्री ने सस्‍ते किराये वाली आवासीय परियोजनाओं के लिए कर राहत की नई घोषणा की है।

स्‍टार्ट-अप्‍स के लिए कर लाभ
देश में स्‍टार्ट-अप्‍स को बढ़ावा देने और उन्‍हें लाभ पहुंचाने के लिए श्रीमती सीतारमण ने स्‍टार्ट-अप्‍स के लिए कर छूट का दावा करने की समय-सीमा एक वर्ष और 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी है। इस आदेश के अनुसार स्‍टार्ट-अप्‍स के लिए संदर्भित कोष में निवेश की पूंजी पर नियम आधारित छूट को प्राप्‍त करने के लिए समय-सीमा एक वर्ष बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक कर दी गई है।

श्रम कल्‍याण निधियों में नियोक्‍ता का अंशदान समय पर जमा करना
वित्त मंत्री ने कहा कि विभिन्‍न कल्‍याण निधियों में नियोक्‍ताओं का अंशदान जमा करने में हुई देरी के कारण कर्मचारियों को ब्‍याज/आय की स्‍थायी हानि होती है। नियोक्‍ता द्वारा इन निधियों में कर्मचारी का अंशदान समय पर जमा करने के लिए वित्त मंत्री ने यह घोषणा की कि कर्मचारी का अंशदान देरी से जमा करने के बारे में नियोक्‍ता को कभी भी कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आयकर कार्यवाही दोबारा शुरू करने के समय में कटौती
इस वर्ष का बजट अनुपालन का भार कम करने के लिए आयकर कार्यवाही मौजूदा छह साल से तीन साल करने के लिए समय-सीमा में कटौती का प्रावधान करता है। कर प्रवंचना के गंभीर मामलों में जहां एक वर्ष में 50 लाख या उससे अधिक की आय को छुपाने के सबूत मिलते हैं। ऐसे मामलों में संबंधित आकलन को 10 साल तक दोबारा खोला जा सकता है, लेकिन इसके लिए प्रधान मुख्‍य आयुक्‍त का अनुमोदन प्राप्‍त करना आवश्‍यक है।

विवाद समाधान समिति एवं राष्‍ट्रीय फेसलेस आयकर अपीलीय ट्रिब्‍यूनल केन्‍द्र
कराधान प्रणाली में वाद कम करने के लिए सरकार द्वारा लिए गए संकल्‍प का उल्‍लेख करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा घोषित प्रत्‍यक्ष कर ‘विवाद से विश्‍वास’ योजना को अच्‍छी तरह अपनाया गया है। 30 जनवरी, 2021 तक 1 लाख 10 हजार से अधिक करदाताओं ने इस योजना के तहत 85,000 करोड़ रुपये से अधिक के कर विवाद को निपटाने का विकल्‍प चुना है। छोटे करदाताओं के वाद और कम करने के लिए श्रीमती सीतारमण ने एक विवाद समाधान समिति स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव किया है। इसके अनुसार 50 लाख रुपये तक की कर योग्‍य आय और 10 लाख रुपये तक की विवादग्रस्‍त आय के साथ कोई भी व्‍यक्ति इस समिति में पहुंचने के लिए हकदार होगा और उसे दक्षता, पारदर्शिता तथा जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए समिति के सामने उपस्थित नहीं होना पड़ेगा। वित्त मंत्री ने राष्‍ट्रीय फेसलेस आयकर अपीलीय ट्रिब्‍यूनल केन्‍द्र स्‍थापित करने की घोषणा की।

डिजिटल लेन-देन के लिए कर लेखापरीक्षा सीमा बढ़ाई गई
डिजिटल लेन-देन करने को प्रोत्‍साहन देने और ज्‍यादातर लेन-देन को डिजिटल माध्‍यम से करने वाले व्‍यक्ति पर अनुपालन का भार कम करने के लिए बजट में कर लेखापरीक्षा की सीमा को बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। इससे ऐसे व्‍यक्ति लाभान्वित होंगे जो 5 करोड़ रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का 95 प्रतिशत लेन-देन डिजिटल माध्‍यम से करते हैं।

विदेशी निवेशकों के लिए प्रोत्‍साहन राशि
विनिर्माण के क्षेत्र में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए बजट में निजी निधि के व्‍यय से जुड़ी स्थितियों, वाणिज्यिक गतिविधियों के प्रतिबंधों और विनिर्माण में सीधे निवेश से जुड़े नियमों को सरल बनाकर राहत प्रदान की गई है। आदेश के अनुसार विनिर्माण के लिए कोष इकट्ठा करने में जीरो कूपन बॉन्‍ड शुरू किया जाएगा। बजट में कर के तौर पर एक सक्षम जीरो कूपन बॉन्‍ड जारी करके धन जुटाने के तहत अधिसूचित बुनियादी ऋण निधि के लिए पात्र बनाने का प्रस्‍ताव किया गया है।

अंतर्राष्‍ट्रीय वित्त सेवा केन्‍द्र के लिए कर प्रोत्‍साहन राशि
अंतर्राष्‍ट्रीय वित्त सेवा केन्‍द्र (आईएफएससी) को बढ़ावा देने के लिए बजट में कर प्रोत्‍साहन राशि की घोषणा की गई है। बजट के उपायों में एयरक्राफ्ट लीजिंग कंपनियों की आय से पूंजी इकट्ठा करने में कर की छूट, इस क्षेत्र के विदेशी व्‍यवसायियों को विमानों के लिए दिए जाने वाले किराये में कर की राहत, आईएफएससी में विदेशी निधियों के निवेश पर प्रोत्‍साहन राशि और आईएफएससी में स्थित विदेशी बैंक की शाखाओं में निवेश करने पर कर राहत प्रदान करना शामिल है।

छोटे न्‍यासों को राहत
शैक्षणिक संस्‍थान और अस्‍पताल चलाने वाले छोटे चैरिटेबल न्‍यासों पर आयकर का भार कम करने के लिए बजट में राहत की घोषणा की गई है। इसके तहत एक करोड़ रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक की वार्षिक लेखा प्रविष्टियों पर राहत की सीता बढ़ाने का प्रावधान किया गया है।

फेसलेस (उपस्थिति रहित) आईटीएटी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर अपीलीय ट्रिब्‍यूनल फेसलेस की घोषणा की है। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय फेसलेस आयकर अपीलीय ट्रिब्‍यूनल केन्‍द्र बनाने की घोषणा की है, जिसमें ट्रिब्‍यूनल और अपील करने वाले के बीच सभी संवाद इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से होंगे।

पूर्ववर्ती आयकर दाखिला
आयकर दाखिल करने को और आसान बनाने के लिए बजट में समय से पूर्व आयकर दाखिल करने की घोषणा की गई है। पूंजीगत निवेश की कमाई जैसे प्रतिभूतियों से आय, लाभांश आय, बैंकों और पोस्‍ट ऑफिस से मिलने वाला ब्‍याज इत्‍यादि इसमें शामिल हैं। मासिक आय, कर का भुगतान और स्रोत पर कर कटौती पहले से ही आयकर दाखिले में शामिल होते हैं।

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

LIVE
छत्तीसगढ़ को मिली 400 और सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल की सौगात, सीएम बघेल ने की घोषणा एक दिन में वसूले गए एक करोड़ 49 हजार, समय पर कर लें ये काम, वरना काट दी जाएगी आपकी भी बिजली छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का दावा- 'हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को विधायकों के खरीद-फरोख्त का खतरा... सावित्री मंडावी की भारी जीत, कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल महाकाली नदी पहले की तरह ही बहती रहेगी, भारत-नेपाल हटाएंगे तटबंध, बैठक में हुआ फैसला कश्मीरी पंडितों के जनसंहार की नए सिरे से जांच नहीं होगी, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की क्यूरेटिव पिटिशन नतीजों पर सीएम केजरीवाल बोले, 'जनता ने AAP को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया, इस बार किला भेदा, अगली बार.... हिमाचल में कांग्रेस की जीत पर राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया, गुजरात की हार पर भी बयान हिमाचल में कांग्रेस की जीत पर आया मल्लिकार्जुन खरगे का रिएक्शन, प्रियंका और राहुल को कहा थैंक्यू साईं महाप्रसाद ग्रहण करने उमड़े श्रद्धालु गुजरात के मुस्लिम बहुल इलाके में कौन जीता? बीजेपी मुख्यालय में गुजरात की प्रचंड जीत का जश्न, गृहमंत्री अमित शाह और पीएम मोदी पहुंचे अन्तर्राज्यीय नॉकआउट फुटबॉल प्रतियोगिता : समापन पर उच्च शिक्षा मंत्री पटेल ने की खिलाड़ियों की हौसला... जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने विभागीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने हितग्राहियों को किया चेक, वन अधिकार पट्टा और सामग्री वितरण किय अंबिकापुर अस्पताल में नवजात शिशुओं की मौत पर स्वास्थ्यमंत्री नाराज : 48 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट प्... मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना : दुर्ग जिले के लिए 13 जनवरी तक आवेदन पत्र आमंत्रित क्रेडा जोनल एवं जिला कार्यालय नए भवन में स्थानांतरित : संभागायुक्त कावरे ने किया शुभारंभ रिसाली सेक्टर में लगेगा हाईमास्क, महापौर ने किया भूमिपूजन एमआईसी ने गृहमंत्री का जताया आभार पहले किया प्रेम का इजहार फिर डरा-धमका कर किशोरी का किया दैहिक शोषण : अभियुक्त 20 साल के कारावास से द... रोजगार दिवस का हुआ आयोजन राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके के हाथों सम्मानित हुए कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा 3800 युवाओं ने अग्निवीर बनने दिखाया कौशल प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की ख़ुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस 21 किलो गांजा के साथ तस्कर गिरफ्तार शातिर अंतर्राज्यीय बाइक चोर को पुलिस ने किया गिरफ्तार पति ने की पत्नी की हत्या, फिर खुद कर ली ख़ुदकुशी रायपुर में होगा कांग्रेस का महाधिवेशन, सोनिया, राहुल, प्रियंका सहित देशभर से कांग्रेसी करेंगे शिरकत छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री भगत ने कहा- पंडित राहुल गांधी धार्मिक मान्यता रखने वाले परिवार से हैं मितानीन सम्मेलन एवं सम्मान समारोह नगर निगम रिसाली में कल आखिरकार आदिवासी बिटिया की उम्मीदों को लग ही गए पर बिजली करेंट में जंगली हथनी की मौत का जिम्मेदार आखिर कौन बाड़ी ही खाने लगी खेत, लैम्प्स के प्रभारी करा रहे धान की तस्करी राजस्व मंत्री ने किया राजस्व पुस्तक परिपत्र ग्रंथ का विमोचन 'एमसीडी में बीजेपी जीतेगी 150 से ज्यादा सीटें', रमेश बिधूड़ी का दावा- मनीष सिसोदिया जाएंगे जेल बीजेपी ने मुकेश सहनी के साथ फिर कर दिया 'खेला', पहले ले गए 3 विधायक, अब किया ये काम भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे', नरोत्तम मिश्रा का आरोप स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद कांग्रेस का एलान- 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' की होगी शुरुआत, प्रियंका ... वोटर लिस्ट से कई नाम डिलीट होने का BJP का दावा, AAP पर साजिश का आरोप, खटखटाया EC का दरवाजा अग्निवीर में भर्ती होने आए युवाओं के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लेने निकले जन-नेता -मंत्री,आर एन वर्मा पदमपुर ओडिसा उपचुनाव में छत्तीसगढ़ के कार्यकर्ताओं के प्रचार से बौखलाई बीजेडी एवं स्थानीय प्रशासन शिवांग साहू के नेतृत्व में शंकराचार्य कॉलेज में सैकड़ों छात्र छात्राओं ने ली एनएसयूआई की सदस्यता LAC के बाद अब हिंद महासागर में ताकत बढ़ा रहा चीन, भारत के लिए बड़ा खतरा- अमेरिकी रिपोर्ट में चौंकाने... KBC के हॉट सीट पर पहुंचीं रायपुर की सोनाली:3 लाख 20 हजार रुपए जीते; कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय से क... मनोज मंडावी को दी गई श्रद्धांजलि, सीएम बोले-मजबूत आवाज को खो दिया;आरक्षण विधेयक पारित कराने बुलाई बै... छत्तीसगढ़ के पांच अस्पतालों में खोले ओपेयार्ड सब्सिट्यूशन थैरेपी सेंटर, ड्रग्स के इंजेक्शन से बढ़ा एड्... विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत की अध्यक्षता में आज यहां विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा स... गुरु शिष्य के मिलन के अविस्मरणीय पल के हजारों धर्म प्रेमी बने साक्षी एसईसीआर का दावा, डरें नहीं.. हमारा फुट ओवरब्रिज मजबूत कांग्रेस को जमीन आवंटन मामले में शासन का जवाब नही आया,सुनवाई टली- जनहित याचिका पर सौ साल पुराना इकलौता फुट ओवरब्रिज नवा रायपुर में दिल्ली की तर्ज पर बनेगी एयरोसिटी, प्राधिकरण ने शुरू की जमीन की तलाश कृषि महाविद्यालय में सीढ़ी के टॉवर की छत का हिस्सा गिरा तिल्दा- नेवरा में अपराध और अपराधियों का खेल, पुलिसिंग हो गई फेल 3 बच्चों के साथ महिला खुदकुशी करने पहुंची थाने छात्राओं से अश्लील हरकतें करने के आरोप में हेड मास्टर निलंबित इन्द्रावती टाइगर रिजर्व में हुई नए बाघ की पुष्टि झारखंड से पहुंची पुलिस टीम की जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एसपी ने की तस्दीक कोशिश करने वालों की हार नहीं होती, यह साबित करते हुए इस बालिका ने कलेक्टर से पाया इनाम छत्तीसगढ़ और झारखंड सरकार की मिलीभगत: बृजमोहन अग्रवाल बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम की गिरफ्तारी को लेकर छापे मार रही झारखंड पुलिस सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के मुख्य सचिव को किया तलब, कोर्ट की अवमानना का मामला डम्फर वाहन दिलाने का झांसा देकर 21 लाख से अधिक की ठगी बेमेतरा : साजा क्षेत्र में नरवा योजन के तहत की जा रही है भू जल स्तर में वृद्धि वाहन चलाते समय झपकी ली तो रुक जाएगी आपकी कार, क्या है आदिवासी छात्र का यह नया आविष्कार सरकारी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने किया कारनामा, मौत के मुंह से खींच कर मरीज को ऐसे दी नई जिंदगी भीख मांगने के बहाने हजारों की नकदी और लाखों का सामान उड़ा ले गए चोर, 4 लोगों को गिरफ्तार फिल्म 'पुष्पा' की तर्ज पर तस्करी, कार की सीट से 62 किलो चांदी की ईंटें जब्त गिरफ्तार हो सकते हैं बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम? झारखंड पुलिस ने कांकेर पुलिस से साधा संपर्क विवादों के बाद रिवाबा ने हटाया रवींद्र जडेजा की इंडियन टीम की जर्सी वाला ट्वीट, AIMIM ने BCCI को याद... राउंड ऑफ-16 के लिए जर्मनी की उम्मीदें बरकरार, स्पेन के साथ मैच हुआ ड्रॉ; ऐसा रहा मैच का रोमांच बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स 277 अंक टूटकर 62016 पर खुला, निफ्टी 18430 पर ओपन केरल में अडानी सी पोर्ट का विरोध तेज, प्रदर्शनकारियों ने विझिंजम थाने पर किया हमला, 29 पुलिसकर्मी घा... मोरक्को से मिली हार के बाद बेल्जियम में भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने कार-स्कूटरों में लगाई आग लॉकडाउन नहीं, आजादी चाहिए', प्रोटेस्ट का सिंबल बना ब्लैंक पेपर, जानिए पड़ोसी मुल्क चीन में क्यों मचा... हमारी कोई औकात नहीं, हम तो झुककर चलने वाले लोग', कांग्रेस पर पीएम मोदी का पलटवार कोस्टा रिका ने 8 साल बाद जीता विश्व कप मैच, जापान को 0-1 से हराया भ्रष्टाचार और नोटबंदी पर बोलने की जब-जब कोशिश की, लोकसभा में बंद कर दिए गए माइक', राहुल गांधी का आरो... महाराष्ट्र में दिल दहलाने वाला हादसा, बल्हारशाह रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, कई जख्म... पुरस्कार मिले ना मिले अविष्कार होना चाहिए- कलेक्टर बाड़ी विकास योजना से समूह की दीदियां हो रही आत्मनिर्भर जरूरतमंदों को ठंड से राहत देने चौक-चौराहों में की गई अलाव की व्यवस्था सारंगढ़-बिलाईगढ़ : जिले के विभिन्न गौठानों में ट्रैक्टरों के माध्यम से बड़ी संख्या में लोग कर रहे पै... छत्तीसगढ़ उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला देश का चौथा राज्य मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस की दी बधाई वैन का कांच तोड़कर 55 हजार के कपड़े चोरी करने वाला गिरोह हुआ गिरफ्तार चिटफंड कंपनी निर्मल छाया के दो डायरेक्टर हुए गिरफ्तार डायरिया से मौत के मामले में की जाए कार्रवाई: मिश्रा नसिया तीर्थ में 2 से 8 दिसम्बर तक पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महामहोत्सव, देशभर से जुटेंगे जैन समाज के लोग मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में कैबिनेट की बैठक प्रारंभ कलेक्टर ने किया बारगांव के धान उपार्जन केन्द्र एवं गौठान का निरीक्षण धान विक्रय में किसानों को किसी ... 155643 परिवारों को घरेलू नल जल कनेक्शन प्रदाय करने का लक्ष्य जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक सम्पन... छ.ग. अनधिकृृत विकास का नियमितिकरण (संशोधन) अधिनियम 2022 खेतो में पडे फसल अवशेष को बिना आग लगाये हैप्पी सीडर के माध्यम से रबी फसल चना की बोआई कलेक्टर ने दिलवाया रामप्यारी को नया राशन कार्ड जीई रोड के बचे काम दिसम्बर के अंत तक पूरा करें : वोरा फुटपाथ पर रोजी-रोटी चलाने वाले लोगों का व्यवस्... उल्टी एवं दस्त संक्रमित क्षेत्रों के लिए  स्वास्थ्य विभाग द्वारा कॉम्बैट टीम गठित सौपे गये कार्यों में लापरवाही बरतने के आरोप में संभागायुक्त द्वारा विकासखण्ड शिक्षा खैरागढ़ को किया ग... अमेरिका के वर्जीनिया में खूनी खेल, वॉलमार्ट स्टोर में फायरिंग से करीब 10 लोगों की मौत की आशंका