दुर्ग। नगर निगम भिलाई-चरौदा में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार कराई जा रही है। साथ ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य भी चल रहा है।

ऐसे व्यक्ति जिसका मतदाता सूची में नाम में नहीं है वे नाम जुड़वाने के लिए 25 अगस्त तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि निकाय की मतदाता सूची छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। मतदाताओं को सूची का अवलोकन के लिए मतदान केंद्र जाने की जरूरत नहीं है। मतदाता स्मार्ट फोन या कम्प्यूटर के द्वारा ही घर बैठे सूची का अवलोकन कर सकते हैं एवं वेबसाइट के माध्यम से मतदाता पर्ची डाउनलोड कर प्रिंट भी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ नगर पालिका निर्वाचन नियम में संशोधन के अनुसार नगरी निकाय के मतदाता सूची में ऐसे मतदाताओं का नाम दर्ज किया गया है जिनका नाम उसी क्षेत्र के विधानसभा की निर्वाचन सूची में दर्ज है। यदि कोई मतदाता संबंधित नगरीय निकाय के सूची में नहीं है, एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरण करता है अथवा अपना नामए,पता या कोई अन्य सुधार करवाना चाहता है तो संबंधित जिले के सक्षम अधिकारी के पास आवेदन प्रस्तुत कर सकता है।

उन्होंने बताया कि नगरीय निकायों में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा 16 अगस्त निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। जिसे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए 16 से 25 अगस्त तक दावा-आपत्ति प्रस्तुत की जा सकती है। दावा-आपत्ति के निराकरण की अंतिम तिथि दो सितंबर निर्धारित की गई है। निर्वाचक नामावली में परिर्वधन, संशोधन, विलोपन के प्रकरणों की प्रविष्टियां 13 सितंबर तक की जाएगी। 30 सितंबर को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

जिले के नगर निगम भिलाई-चरोदा के लिए नियुक्त प्रेक्षक अपर कलेक्टर बालोद अनिल कुमार बाजपेयी शुक्रवार को भिलाई-चरोदा निगम क्षेत्र में चल रहे निर्वाचक नामावली तैयार करने व पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर खेमलाल वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी पाटन विपुल कुमार गुप्ता, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार चंद्रशेखर मण्डई , सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं नोडल अधिकारी भिलाई चरोदा निगम अश्वनी चंद्राकर उपस्थित थे।