Home Uncategorized बिलासपुर के तारबाहर रेलवे फाटक के पास बड़ा हादसा; खंभे, सिग्नल तोड़कर भीड़ भरे रास्ते पर पहुंच गया रेल इंजन

बिलासपुर के तारबाहर रेलवे फाटक के पास बड़ा हादसा; खंभे, सिग्नल तोड़कर भीड़ भरे रास्ते पर पहुंच गया रेल इंजन

by admin

बिलासपुर रेलवे स्टेशन से ठीक पहले तारबाहर-सिरगिट्टी रेलवे फाटक के पास सोमवार दोपहर बड़ा हादसा होने से टल गया। एक ट्रेन का इंजन बिना ड्राइवर स्टार्ट होकर बिलासपुर स्टेशन की ओर लोको शेड से सिरगिट्टी की ओर निकल गया। कुछ दूरी तक पटरी पर दौड़ने के बाद इंजन खंभों और सिग्नल को तोड़ता हुआ सड़क पर उतर गया। इंजन करीब 100 मीटर तक सड़क पर घिसटता रहा। जिस जगह हादसा हुआ, वह शहर का व्यस्ततम इलाका है। गनीमत रही कि इंजन की चपेट में कोई नहीं आया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जब उन्होंने इंजन को पास से देखा तो उसमें कोई ड्राइवर नहीं था। अधिकारियों की पूछताछ में लोको शेड के किसी सफाई कर्मचारी से इंजन स्टार्ट होने और उसके चालू होने की बात सामने आई है।

इस तरह से एक इंजन रोड पर आ पहुंचा।
इस तरह से एक इंजन रोड पर आ पहुंचा।

हादसे की आंखोंदेखी
हादसा स्थल के करीब सुरेंद्र स्वर्णकार की दुकान है। सुरेंद्र कहते हैं कि वे अपने काम में लगे हुए थे कि दोपहर 3 बजे अचानक जैसे बिजली कड़कने की आवाज आती है, वैसा ही तेज विस्फोट जैसा हुआ। हम लोगों को कुछ समझ नहीं आया। रेल लाइन किनारे देखा तो एक इंजन पटरी छोड़कर साइड में लगे तीन-चार खंभों को तोड़ता हुआ सड़क पर घिसटता दिखा। यहां जितने लोग भी थे बहुत डर गए। हम लोग सड़क की दूसरी तरफ थे, इसलिए बच गए। जहां इंजन पहुंचा वहां सड़क किनारे एक बाइक खड़ी थी। वह उसकी चपेट में आ गई। करीब 100 मीटर घिसटने के बाद इंजन रुक गया। हम लोग एकदम से इंजन के पास नहीं गए। 3-4 मिनट बाद हिम्मत कर पास गए। इंजन के अंदर देखा तो रेल लाइन तरफ वाला उसका दरवाजा खुला था और अंदर कोई नहीं था। ड्राइवर या तो भाग गया था या ड्राइवर था ही नहीं। मौके पर मौजूद दूसरे लोग बताते हैं कि यह सड़क बहुत भीड़ वाली रहती है। सुबह-शाम यहां अच्छा खासा ट्रैफिक रहता है। दोपहर होने के कारण अभी भीड़ कम थी और इसलिए कोई चपेट में नहीं आया, नहीं तो बड़ा हादसा होता।

बिना पायलट करीब 1.5 किलोमीटर दौड़ा इंजन
यह हादसा कैसे हुआ इसे बताने के लिए कोई भी अधिकारी तैयार नहीं है। उनका कहना है कि अभी यह ही तय नहीं हो पा रहा है कि इंजन लोको शेड से किसी पायलट ने निकाला या फिर गलती से किसी से स्टार्ट होकर छूट गया। एक अधिकारी कहते हैं कि बहुत आशंका है कि इंजन किसी की लापरवाही से स्टार्ट ही रह गया और ब्रेक भी नहीं लगे होने के कारण पटरी पर चलने लगा। एक समय के बाद इंजन को कंट्रोल की जरूरत रहती है। जब उसे कंट्रोल नहीं मिला तो वह पटरी छोड़ सड़क पर उतर गया। यदि इस अधिकारी की बात सच है तो इंजन जिस सिरगिट्टी की तरफ के फाटक के पास उतरा वहां से शेड जहां इंजन खड़े किए जाते हैं की दूरी करीब 1.5 किलोमीटर है। मतलब इंजन बिना ड्राइवर 1 किलोमीटर तक चलता रहा। हालांकि, जांच इस बात की भी की जा रही है कि क्या इंजन में कोई पायलट था और वह हादसा होने के बाद भाग गया, क्योंकि दरवाजा खुला था।

एक लाइन बंद
जिस लाइन से इंजन उतरा उसके ठीक पीछे उसी लाइन पर एक मालगाड़ी आ रही थी। मालगाड़ी के ड्राइवर ने सामने कुछ गड़बड़ देखकर इमरजेंसी ब्रेक लगाए और वह ठीक पीछे खड़ी हो गई। इस हादसे के बाद हावड़ा रूट की एक लाइन बंद हो गई है। रेलवे के अधिकारी-कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और उन्होंने इंजन को हटाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। अधिकारियों के मुताबिक देर रात तक लाइन क्लीयर कर ली जाएगी, लेकिन सिग्नल, बिजली के खंभे जो इस इंजन ने तोड़े हैं उन्हें बनने मे वक्त लगेगा।

10 साल पहले यहीं ट्रेन से कट गए थे 12 लोग

सिरगिट्टी-तारबाहर फाटक जहां यह हादसा हुआ है। वहीं अक्टूबर 2011 में धनतेरस की शाम एक भयानक हादसा हुआ था। तब यहां अंडरब्रिज नहीं बना था और लोग रेल की पटरियां पारकर ही आना-जाना करते थे। धनतेरस के दिन इन पटरियों को पार कर लोग सिरगिट्टी जा रहे थे, कि शाम 7 बजे के करीब तेज रफ्तार रायपुर लोकल ने करीब 30 लोगों को रौंद दिया था। इसके बाद यहां अंडरब्रिज बनाया गया। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हुई थी और बाकी घायल हुए थे।

देखने लग गई भीड़।
देखने लग गई भीड़।

रेलवे सीपीआरओ साकेत रंजन का कहना है कि तारबहार रेलवे लोकोशेड में एक इंजन डिरेल हुआ है। मामले में जांच जारी है। फिलहाल घटना के संबंध में कोई ज्यादा जानकारी सामने नहीं आ सकी है। घटना बेहद गंभीर है और इसकी उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए जा रहे हैं। वहीं, डिविजनल कमर्शियल मैनेजर विपुल विलासराव ने मामले को लेकर उच्च स्तरीय जांच की बात कही है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी की लापरवाही जांच के बाद सामने आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

भास्कर पैरेलल इंवेस्टिगेशन; 6 सवालों और उनके जवाब से समझिए कि आखिर कैसे और क्या हुआ

क्या हुआ होगा? इंजन कैसे अपने आप चलकर चला गया।
जब भी कोई इंजन मेंटेनेंस या रिपेयर के लिए लोको शेड जाता है तो उसके पहियों पर लकड़ी का गुटका लगाया जाता है ताकि किसी भी स्थिति में वह अपनी जगह से न हिल सके। चलने की बात तो दूर है। यहां यह लापरवाही हुई है। इंजन चल पड़ा यानी पहियों पर लकड़ी का गुटका नहीं लगा था।

क्या इंजन के चालू होने की स्थिति में वह अपने आप चल सकता है?
बिल्कुल नहीं। कोई साधारण व्यक्ति जो जानकार नहीं है वह इंजन के स्टार्ट होने के बाद भी उसे आगे नहीं बढ़ा सकता है। इंजन को चालू करने और आगे या पीछे करने के लिए अलग-अलग चाबियों का इस्तेमाल होता है। हो सकता है शंटर ने इंजन स्टार्ट करके छोड़ दिया हो।

क्या हैंड ब्रेक रिलीज होने से इंजन चल सकता है?
हां बिल्कुल। हैंड ब्रेक में मात्र एक लीवर होता है वह किसी के धक्का देने से नीचे या ऊपर हो सकता है। ब्रेक रिलीज होने से ऐसा होना संभव है। लेकिन जहां पर इंजन मरम्मत के लिए होता है वहां पर उसके पहियों को जाम करके रखा जाता है ताकि काम के दौरान किसी तरह का हादसा न हो जाए।

क्या इंजन के अंदर सफाई कर्मचारी से सफाई कराने की आवश्यकता पड़ती है?
नहीं। इंजन के अंदर सिर्फ जानकार को ही प्रवेश करने की अनुमति होती है। वहां पर सफाई कर्मचारी का कोई काम ही नहीं है। इंजन के अंदर तो सभी तरफ के इलेक्ट्रानिक्स बटन, लीवर और अन्य तकनीकी चीजें होती है। जो उनका जानकार है वही उसकी सफाई भी करता है। अगर किसी सफाई कर्मचारी को वहां सफाई करने भेजा गया था तो एक जानकार को वहां पर मौजूद रहना था।

इंजन के मेंटेनेंस या जांच के दौरान किसकी जिम्मेदारी होती है?
इंजन के जांच या मेंटेनेंस कार्य के दौरान लोको शेड के इंचार्ज या चीफ टेक्नीशियन व सुपरवाइजर का वहां पर होना जरूरी है ताकि किसी तरह की कोई लापरवाही न हो। सफाई के दौरान भी कुछ बटन के दबने या फिर गड़बड़ी होने की संभवना रहती है।

इंजन में किसी गड़बड़ी से ऐसा हो सकता है क्या?
अगर इंजन में कोई गड़बड़ी होती तो वह चलता ही नहीं। इंजन पूरी रफ्तार से चलकर गया है यानी यह पूर्ण से लापरवाही का ही मामला है।
यह जानकारी एक रिटायर्ड लोको पायलट ने नाम न छापने की शर्त पर दी।

कैसे चल पड़ा इंजन कोई नहीं जानता

जानकारी जो छिपायी जा रही: दो सफाई कर्मचारी इंजन के अंदर काम कर रहे थे इसमें एक महिला सफाई कर्मचारी थी। वह नीचे उतरी उसके बाद शंटर भी नीचे उतर गया। उसके उतरने के बाद इंजन चलने लगा तो सफाई कर्मचारी जिसका नाम संजय बताया जा रहा है वह इंजन के अंदर ही बैठा रह गया। इंजन रुकने पर वह नीचे उतरकर भाग गया।

पुरानी घटना याद आई: सोमवार को हुए हादसे ने सिरगिट्‌टी वासियों को 10 साल पुरानी याद ताजा करा दी। 22 अक्टूबर 2011 को तारबाहर फाटक पार करते हुए 22 लोगों की मौत ट्रेन की चपेट में आने से हो गई थी। भीड़ होती तो आज भी वैसा ही कुछ हो सकता था।

जांच कर रहे हैं : इंजन कैसे चल पड़ा। इसेे चालू किसने किया यह सब जांच का विषय है और अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। शेड में तो बहुत से इंजन खड़े रहते है। ऐसा कैसे हुआ यह स्पष्ट होने के बाद जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी।
आलोक सहाय, डीआरएम बिलासपुर

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

LIVE
कांकेर जिलें के पखांजूर ने मछली पालन से करीब 500 करोड़ का टर्न ओवर किया रायपुर प्रेस क्लब के कार्यकारिणी-पदाधिकारियों के निर्वाचन के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 10 को सरकारी उचित मूल्य की दुकानों पर अप्रैल महीने से फोर्टिफाइड चावल का वितरण आवास योजना में लापरवाही पर सीएमओ को शो कॉज नोटिस प्रेमिका ने दूसरे प्रेमी के साथ मिलकर की थी पहले प्रेमी की हत्या राहगीरों से लूटपाट करने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार 210 लीटर अवैध महुआ शराब सहित 6 हजार किलो लाहन जप्त प्रभावशाली शुरुआत के बाद साउथ फिल्म दशहरा का टीजऱ हुआ रिलीज मुख्तार अंसारी गिरोह के सहयोगी की 2 करोड़ की संपत्ति जब्त खादी फैशन शो आयोजित हुआ थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के ब्लड की पूर्ति के लिए तनीषी के जन्मदिन पर पिता ने लगाया रक्तदान शिविर रजत होम्स’ में मूलभूत सुविधाओं को लेकर बिल्डर की अनदेखी, निवासी पहुंचे जनदर्शन जनवरी खरीदी का अंतिम दिन , किसानों को मिली ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन टोकन की सुविधा 10 वें कलेक्टर के तौर पर पी.एस. एल्मा ने किया पदभार ग्रहण जांजगीर-चाम्पा जिले के 20 वीं कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने किया पदभार ग्रहण राज्यपाल से पद्मश्री के लिए चयनित पंडवानी कलाकार सुश्री बारले ने की भेंट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध निर्माण के नियमितिकरण के प्रकरणों के निराकरण में विलंब पर जताई गहरी ... पेशाब कांड' के बाद एयर इंडिया का बड़ा कदम, अब सॉफ्टवेयर के जरिए हर मामले पर रहेगी नजर आंकड़ों में ताकतवर कांग्रेस,को 2023 में होने वाले 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव 2024 स... महात्मा गांधी के पुण्यतिथि पर कमिश्नर कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों ने गांधी जी को अर्पित की श्रद... राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का अंतिम दिन: रॉक बैंड में कोण्डागांव जिले की प्रस्तुति ने बांधा समा राज्यपाल आदिवासी सेवा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित 18 वें युवक-युवती परिचय सम्मेलन में हुईं शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायगढ़ के मिलेट कैफे को सराहा,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में मिले... मुख्यमंत्री ने माखनलाल चतुर्वेदी की पुण्यतिथि पर उन्हें किया नमन त्रिपुरा में बीजेपी की पहली लिस्ट में बिप्लब देब का नाम नहीं, 2 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट प्रधानमंत्री पद की कुर्सी की रेस से नितिन गडकरी कैसे होते गए दूर? देश और देश के सबसे बड़े सूबे में BJP कर सकती 2024 में ऐतिहासिक प्रदर्शन, इस सर्वे ने कांग्रेस समेत स... राज्य स्तरीय युवा महोत्सव : युवाओं ने दी करमा नृत्य की शानदार प्रस्तुति छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय युवा महोत्सव दुर्ग में पहली बार प्रसिद्ध कथावाचक देवी चित्रलेखा के श्रीमुख से श्रीमद्भागवत कथा,पुरानी गंजमंडी में... भारत का भविष्य कांग्रेस के साथ : अरुण वोरा दवा पिलाने गए थे वनकर्मी, हाथी ने पटककर ले ली जान, अब वन विभाग ने जारी किया अलर्ट भारत पर्व में दिख रही छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति व पर्यटन स्थलों की झलक आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने ली जलकार्य विभाग की बैठक, कहा गर्मी के दिनों में न हो पेयजल संकट,अभी से कर... देश के 100 करोड़ लोग सरकारी अनाज पर निर्भर, बिगड़ गई है आर्थिक हालत कर्तव्यपथ पर नारीशक्ति, अग्निवीर और आत्मनिर्भर भारत का नजारा...गणतंत्र दिवस परेड की केंद्र सरकार ने गेहूं और आटा के दामों में कमी लाने के लिए खुले बाजार में 30 लाख टन गेहूं बेचने का फै... भारत विश्व में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है...', गणतंत्र दिवस पर व्लादिमीर पुतिन, इमैनुएल मैक्रों और ... सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं AAP की मेयर उम्मीदवार ने क्या की है मांग? जानें परिवहन सुविधा केन्द्र हेतु दावा आपत्ति आमंत्रित गणतंत्र दिवस समारोह का किया गया अंतिम रिहर्सल कलेक्टर सीएल मारकण्डेय ने निभाया मुख्य अतिथि का दायित... 3 दिव्यांगों को मिला मोटराइज्ड ट्राइसिकल, 5 लोगों को मिला जाति प्रमाण पत्र राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन सेवा निवृत्त आईएएस अधिकारी अशोक अग्रवाल ने इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी, छत्तीसगढ़ राज्य शाखा, रायपुर के ... तुंहर द्वार शिविर का वार्ड क्रमांक 48 न्यू पुलिस लाइन नवीन स्कूल में रावलमल दंपत्ती हत्याकांड में पुत्र संदीप जैन को मिली फांसी की सजा, दो सहयोगियों को पांच-पांच साल की ... कलेक्टोरेट गार्डन में बिखरे खुशियों के रंग बच्चों ने दीवारों एवं पेड़ों पर उकेरे खुबसूरत चित्र सुल्ताना ने बागेश्वर धाम सरकार के दरबार में अपनाया हिंदू धर्म रेप केस में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के बेटे का नाम आने पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने की इस्तीफे क... मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को ऑनलाइन राशि वितरित किया शहर में स्वच्छता का संदेश लेकर निकले विधायक-महापौर पाटन के चारो दिशाओं से निकला कांवरियों का जत्था, टोला घाट शिव मंदिर में महाजलाभिषेक भूपेश सरकार की योजनाओं से किसान खुशहाल, जिले में कोई भी किसान डिफाल्टर नहीं- राजेन्द्र साहू अमेरिका के हिंदू मंदिर में सेंधमारी, खिड़की से अंदर घुसे और दान पेटी ले उड़े चोर केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस पर लगाया 'विदेशी कोविड वैक्सीन' का दबाव बनाने का आरोप, जयराम रमेश ने किय... तेज आवाज में हो रही थी अजान, हरिद्वार में सात मस्जिदों पर लगा जुर्माना बम धमाके से दहला जम्मू का नरवाल इलाका, 30 मिनट के गैप पर हुए दो विस्फोट, 7 घायल फ्लाइट में पेशाब: DGCA ने लगाया एयर इंडिया पर 30 लाख का जुर्माना, पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस रद्द आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं भोजपुरी एक्ट्रेस संभावना सेठ टीबी के मरीजों से इलाज के नाम पर वसूली जा रही राशि, बीमारी बताकर बीमा भी करवाने का आरोप छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 971 पदों के लिए लिखि... ई-रिक्शा में बैठाने के बहाने महिला से गैंगरेप, नौकरी की तलाश में एमपी से आई थी पीड़िता विशाखापट्टनम से जगदलपुर आ रही पैसेंजर ट्रेन की बोगी पटरी से उतरी, बाल-बाल बचे यात्री पेट्रोल पंप में फायरिंग करने वाला ऑटो चालक समेत तीन गिरफ्तार, पूछताछ में हुआ चौंकाने वाला खुलासा छत्तीसगढ़ में टूटे धान खरीदी के अबतक के सभी रिकॉर्ड, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई छत्तीसगढ़ में नाबालिग लड़की के साथ चार नक्सली गिरफ्तार, इलाज कराने आये थे धमतरी 'PM मोदी ने कार्यकारिणी की बैठक में राम मंदिर पर किया बड़ा एलान', केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान क... BJP सांसद वरुण गांधी के बगावती तेवर! अखिलेश यादव की तारीफ कर कहा- 'बड़ा मन दिखाया' खोई जमीन पाने के लिए बसपा ने झोंकी ताकत, कार्यकर्ता सम्मेलन से गांव-गांव पहुंचने का लक्ष्य जोशीमठ को फिर से मास्टर प्लान के तहत बसाया जाएगा, शहरी विकास विभाग ने शुरू की तैयारी वरुण गांधी के कांग्रेस में शामिल होने के सवाल पर राहुल गांधी बोले- 'मिल सकता हूं, गले लगा सकता हूं छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची चोटी से अब पर्यटकों को मिलेगा प्रकृति का प्यार बलरामपुर के गौरव गौर-लाटा को ... केन्द्रीय संसदीय समिति ने छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के कल्याण के कार्यो के लिए की राज... उर्फी जावेद के वकील ने चित्रा वाघ के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, बोले- एक्ट्रेस को मिल रही हैं धमकी मेरे व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन का एक ही लक्ष्य है, वो...', राहुल गांधी ने खुला पत्र में क्या कुछ लि... फ्लाइट में मैंने नहीं की थी पेशाब, बुजुर्ग महिला ने...', आरोपी शंकर मिश्रा का कोर्ट में दावा, जज ने ... अमृत सरोवर के तालाबों का जागरूकता रैली निकाली गई धान खरीदी केंद्र के सेल्समेन की अज्ञात हमलावरों ने दिन दहाड़े हत्या किया 3.7 करोड़ से शहर में 10 और वार्डों में प्रारंभ होंगे हमर क्लिनिक, विधायक अरुण वोरा की पहल पर राज्य शा... भूपेश बघेल की उपलब्धियों की गूंज सुनाई दी झारखंड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात के लिए कोरबा जिले के पाली तानाखार विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पिपर... ठेकेदारों के पेमेंट स्ट्रक्चर को ढहने से बचाया मंत्री साहू ने पैर में सात उगलियाँ थी जूते भी नहीं पहन पाते थे, जटिल ऑपरेशन सफलता पूर्वक हुआ सारी सुविधाओं के साथ तैयार इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा रीपा में उद्यमियों को केवल आधार कार्ड दिखाकर करा रहे नि:शुल्क डायलिसिस अब तक 8 हजार से अधिक सेशन हो चुके जिला अस्पताल में भक्तों एवं श्रद्धालुओं की प्रमुख आस्था का केंद्र है शीतला मंदिर भीतररास सांसद व अभा आदिवासी कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैज रांची में कैडेट सीख रहे हैं अच्छे घुड़सवारी के गुण मुख्यमंत्री ने किया 72 करोड़ 56 लाख 20 हजार रुपए के 106 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास चर्चा छिड़ी विकट, बस्तर में कितने एमएलए होंगे बेटिकट अंधविश्वास, आस्था में अविश्वास घोलता है: कु. मिनाक्षी देवी वैष्णव महिला स्व सहायता समूहों एवं सीआरपी का विधायक ने किया सम्मान, समूहों के सशक्तिकरण के लिए भूपेश सरकार ... करोड़ों के विकास कार्य निविदा प्रक्रिया होने के बाद भी नहीं हुए प्रारंभ, निगम द्वारा ढिलाई की शिकायत ... नरेन्द्र नाथ को स्वामी विवेकानंद बनाने में सबसे बड़ा योगदान रायपुर और छत्तीसगढ़ का: मुख्यमंत्री भूपेश... पीएम आवास के 14 हजार से अधिक हितग्राहियों को 34 करोड़ रुपये की राशि जारी स्वामी विवेकानंद जी के जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस पर यंग इंडिया रन का आयोजन बालोद जिला के पांच धान खरीदी केंद्रों में किसान कुटीर भवन निर्माण करने भूमिपूजन गिरहोला में पंथी गीत गायकों की प्रशंसा की मुख्यमंत्री ने, कहा बाबा गुरु घासीदास जी ने अपना संदेश दिय... महीने भर में जिला अस्पताल में 999 ऑपरेशन माइनर व मेजर ऑपरेशन